World Kidney Day
National and International Days

Second Thursday in March : World Kidney Day  (विश्व गुर्दा दिवस)

Second Thursday in March : World Kidney Day  (विश्व गुर्दा दिवस)

विश्व गुर्दा दिवस हर साल मार्च के दूसरे गुरुवार को मनाया जाता है। ये हमें प्रकृति से मिले दो अनमोल उपहार है जिनकी रक्षा करना और स्वस्थ को ठीक रखना हमारा कर्तव्य है। हमें इसको ज़िंदगी भर स्वस्थ रखने के लिए पता होना चाहिए कि किन-किन कारणों से ये स्वस्थ रह सकती है। हमारा शरीर अच्छे से काम कर सके इसके लिए हमें इनका ध्यान रखना चाहिए तथा इनकी जांच करवाते रहना चाहिए। ये हमारे पेट में दाएं और बायें भाग में पीछे की ओर होती है। यह शरीर में प्राकृतिक छलनी की तरह कार्य करती है। यह राजमा के दाने के आकार की तरह दिखाई पड़ती है।
यह हमारे रक्त को साफ़ रखने में सहायता करता है। यह शरीर से अतिरिक्त पानी और अन्य लवणों को बाहर निकालने में सहायक है। यह शरीर में तरल पदार्थों को संतुलित बनाये रखने में भी सहायक है।
World Kidney Day
हमें इसको स्वस्थ रखने के लिए स्वस्थ भोजन ही खाना चाहिए। हम कुछ ऐसी चीज़ों को अपने आहार में ले कर इन्हें स्वस्थ बना सकते है। जैसे कि :-
लहसुन –
यह एक सुपर फूड है जिसमें एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते है जिससे हृदय रोग दूर होता है। यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल को घटाता है और सूजन को कम करता है।
जामुन और बेरी –
स्ट्रॉबेरी, रसभरी, जामुन आदि इसके लिए बहुत ही अच्छी होती है। ये मूत्र मथ संक्रमण की बीमारी होने से रोकती है।
पत्ता गोभी –
ये किडनी के कार्य को सही करती है।
स्प्राउट्स –
स्प्राउट्स का सेवन करने से किडनी स्वस्थ रहती है। इससे किडनी में स्टोन भी नहीं बनता ये किडनी को साफ़ करने में मददगार है।
लाल शिमला मिर्च –
ये किडनी को स्वस्थ रखती है, इसके सेवन से शरीर में विटामिन A, विटामिन B और पौटेशियम की पूर्ति होती है। ये कैंसर जैसी बीमारी से भी दूर रखती है।
जैतून का तेल –
जैतून के तेल के बहुत फायदे होते है। इसमें एंटी इन्फ्लेमेट्री फैटी एसिड होता है जो कि ऑक्सीडेशन को कम कर किडनी को स्वस्थ रखने में सहायक है।
प्याज़ –
प्याज़ को किडनी में स्टोन को खत्म करने में इस्तेमाल किया जाता है।
अंडे का सफ़ेद भाग और मछली –
अंडे के सफ़ेद भाग में अमीनो एसिड और फास्फोरस होता है, यह एक सुपर फूड है किडनी के लिए। दूसरी और मछली के सेवन से हर बीमारी से बचा जा सकता है। मछली किडनी के लिए बहुत अच्छी होती है।
स्वच्छ भोजन खाने से हम अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते है।
0 Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!