World Wildlife Day
National and International Days

3rd March : World Wildlife Day (विश्व वन्य जीव दिवस)

3rd March : World Wildlife Day (विश्व वन्य जीव दिवस)

भारत सरकार ने वन्यजीव प्रजाति के प्रति जागरूकता बढ़ाने हेतु 3 मार्च  को प्रतिवर्ष  विश्व वन्यजीव दिवस मनाने की घोषणा की थी। वन्य जीवो को विलुप्त होने के लिए सर्वप्रथम वर्ष 1872 में वाइल्ड एलीफेंट प्रिजर्वेशन एक्ट पारित हुआ था।
भारतीय वन्यजीव संस्थान (डब्लू आई आई ) की स्थापना 1982 में की गयी।  इन वन्यजीव सम्बन्धी अपराधों को रोकने के लिए वन्यजीव संरक्षण निदेशक के अंतर्गत वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरों का गठन किया गया। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।  इसके पांच क्षेत्रीय कार्यालय नई दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, चेन्नई और जबलपुर में स्थित है।
World Wildlife Day
हमारे आसपास के पर्यावरण और बेजुबान जंतुओं को प्रश्नाकुल एवं संवेदना भरी नज़रों से सबसे अधिक क्यों देखता है ? युवा बालमन जब इन जीवों को आसपास जा कर छूता है तो उसका मन गुदगुदाता है इन्हीं वजहों से जब वह इन जंतुओं के खिलाफ हिंसा देखता है तो उसका मन करुणा से भर उठता है।  शायद इन्हीं चीज़ों को मद्देनज़र रखते हुए इस बार के विश्व वन्यजीव दिवस में थीम युवा आवाज़ों को तरजीह देने का फैसला किया गया है।  वन्यजीव दिवस की थीम (युवा आवाज़ों को सुनो निर्धारित किया गया) ऐसा इसलिए किया गया कि भविष्य का नेता और नीति निर्धारित मानते हुए वन्यजीवों को बचाने के लिए इनके विचारों को सुनने और अपनाने पर ज़ोर दिया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!