World Cancer Day
National and International Days

4th February : World Cancer Day (विश्व कैंसर दिवस)

4th February : World Cancer Day (विश्व कैंसर दिवस)

विश्व कैंसर दिवस (यू आई सी सी) और अन्य प्रसिद्ध समाज संस्थानों और उपचार केंद्रों की सहायता के साथ 1933 में स्विट्ज़रलैंड में इसको मनाने की योजना स्थापित हुई। इस घातक बीमारी से बचाव और रोकथाम के लिए कई कैम्प, रैली, सेमिनार आदि आयोजित किये गए। इस योजना के दौरान हमें इस बीमारी के बारे में लोगों को सूचना पहुँचाने में सहयता मिलती है।
आम लोग समझते है कि कैंसर धनवान लोगों की बीमारी है जब कि ये एक संक्रामक  रोग है जो कि किसी भी व्यक्ति को अपना शिकार बना लेती है चाहे वह किसी भी उम्र का ही क्यों ना हो ?
World Cancer Day
लोगों को लगता है कि इस बीमारी से पीड़ित होना एक सजा के समान है लेकिन अब ज़्यादातर इसका उपचार योग्य है। इसकी रोकथाम के लिए और इससे बचने के उपाय लोगों को इस के खतरों से जागरूक करने के लिए विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है।  इसे विश्व भर में 4 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य ये भी है कि आम लोगों के मन से इस डर को निकलना है कि इस बीमारी से पीड़ित रोगी से बातचीत करने या उसके स्पर्श से कहीं हमें ये बीमारी ना हो जाये। इस सोच को खत्म करने के लिए भी और लोगों में जागरूकता लाने के लिए इसे मनाया जाता है। ये कार्यक्रम वार्षिक आधार पर केंद्रीय अंतर्राष्ट्रीय कैंसर नियंत्रण (यू आई सी सी) और दूसरे प्रमुख स्वास्थ्य संगठन की देखरेख में आयोजित किया जाता है।
World Cancer Day
इस उत्सव में लोगों को कैंसर होने के लक्षण के बारे में भी जानकारी दी जाती है जैसे तम्बाकू का सेवन, ज़्यादा वजन, कम सब्जी और फल का सेवन, शारीरिक क्रिया का कम या न होना, शराब का इस्तेमाल, धूम्रपान या वायु प्रदूषण आदि।
एक रिपोर्ट के अनुसार प्रतिवर्ष विभिन्न कैंसर और मृत्यु दर के लिहाज से लोग शामिल है :-
(i) कलेजे का कैंसर – 6,10,000
(ii) फेफड़े का कैंसर – 1.3 मिलियन
(iii) पेट का कैंसर – 8,30,000
(iv) स्तन कैंसर – 5,19,000
0 Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!